पारदर्शी कार्य

अपनी कार्य प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए, हम प्रशासन द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करते हैं। कार्य के शुरुआती स्तर से लेकर कार्य के अंतिम चरण तक, हम दस्तावेज और रिकॉर्ड का रखरखाव रखते हैं, जो कि पूर्ण रूप से प्रमाणिक होते हैं। विभाग की कार्य़प्रणाली को पारदर्शित करने के लिए, हमने सेवा प्रदाता के साथ समन्वय कर विभिन्न सॉफ्टवेयर भी सृजित किए हैं, जिससे विभाग और कर्मचारियों को आवश्यक जानकारी और सेवा प्राप्त करने में आसानी होगी। विभिन्न जिम्मेदारियों एवं कार्यों के लिए विभाग ने विभिन्न अधिकारियों की नियुक्ति की है, जो संबंधित कार्य हेतु जिम्मेदार होंगे।

इसके अतिरिक्त, कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए, विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा कार्यों का अनुश्रवण भी कराया जाता है। विभाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न अधिकारियों को चयनित किया गया है। इसके अतिरिक्त अभ्यार्थियों का चयन भी एक निष्पक्ष प्रणाली के साथ किया जाता है। इन अभ्यार्थियों का चयन विभिन्न मानदंडों जैसे लिखित परीक्षा, साक्षात्कार आदि को पूरा करने के बाद होता है, और आखिर में संबंधित अधिकारियों से स्वीकृति के बाद ही इनका चयन होता है।

हमने अपनी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए प्रतिक्रिया (फीडबैक) का विकल्प भी दिया है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति हमारे विभाग के बारे में हमसे संपर्क कर किसी भी प्रकार का सुझाव या प्रतिक्रिया दे सकता है, जिसके आधार पर हम अपनी कार्यप्रणाली और प्रबंधन को बेहतर बना सकते हैं।

हमने अपनी कार्य़प्रणाली की पारदर्शिता को और बढ़ाते हुए सिटीजन चार्टर भी मुहैया कराया हुआ है, जिसके तहत कोई भी नागरिक अपने अधिकारों और जिम्मदारियों को जान और समझ सकता है।